Saturday 11 July 2015

चुनाव और बहुत कुछ

बिहार चुनाव की तारीक का ऐलान हो चूका है। मुख्य चुनाव आयुक्त एसवाई कुरैशी ने 243 बिहार विधानसभा चुनाव के कार्यक्रमों की घोषणा करते हुए कहा कि राज्य में चुनाव छह चरणों में 21 अक्टूबर से लेकर 20 नवंबर तक होंगे। मतगणना 24 नवम्बर को कराई जाएगी।
बिहार में हुए कुछ घटना पर नज़र डाले तो हमे याद आते है मिड डे मिल खाने से मारे बच्चे  और  याद आते है महा दलित मुख्यमंत्री जिन्होंने नितीश जी को खूब परेशान किया था। बिहार  खास  इसलिय है क्युकी बिहार में जाति गत चुनाव हुआ करते है हम जाति की बात आगे विस्तार से करेंगे। बिहार से  मेरे दोस्त रोहिण जी पहले लालू जी से भागा करते थे लेकिन आज तो लालू नितीश साथ है अब किस्से भागो और किस्से पकड़ोमहादलित की राजनीति को लेकर उत्तर रहे है हमरे मांझी जी ये गया से  है मेरे दोस्त रोहिण जी भी वही के। लालू जी "चारा" नही वो अपनी राजनीति को आर - पार पर ला कर खड़ा  दिए है। 

बाप रे बाप  राजनीति 

इस बार बिहार राजनीति में कुछ  बड़े बदलाव  पहले कभी एक दूसरे दुश्मन रहे लालू जी और नितीश जी आज एक गठबंधन में है इनके गठबंधन जनता परिवार वैसे इसके मुखिया मुलायम सिंह जी है पर बिहार चुनाव में नितीश जी इसका चेहरा है    कभी नितीश जी के करीब रहे जीतन राम मांझी आज एक नया दल  बाना कर नितीश के खिलाफ खड़े है।  और रामविलास पासवान जी हर बार की तरह एक नये दल  है इस बार उन्होंने बीजेपी का दामन थामा है।  बिहार में भी मोदी जी ही चुनाव लड़ रहे है क्युकी बीजेपी के पास  मोदी जी के अल्वा कोई उमीदवार नही है। पासवान जी ने  मोके पर चोका मारने वाली अद्दत अभी बाकी है। कांग्रेस का तो हाल हर जगहा बुरा ही है वो  चुप चाप लालू नितीश के साथ है।  कांग्रेस के हाल पर एक बात याद आती   है "मरता क्या ना करता " 
अब देखा ये दाल कैसे उसी दाल की बुराई करते है जिसके साथ बरसो तक साथ रहे थे । जैसे की बीजेपी और जनता दल (u) और कभी कांग्रेस के साथ रहे पासवान जी आज कांग्रेस के खिलाफ खड़े है।  मांझी जी को महादलित का दर्जा जिसने दिया आज वो उसी के खिलाफ है।  मांझी जी ने नया दल बनाया है जिसका नाम "हमहिंदुस्तानी अवाम मोर्चा है  बिहार चुनाव  जंगल राज को हटाने और विकास करने के नाम पर वोट मांगने वाले नितीश जी आज उसी जंगल राज के मुखिया के साथ चुनाव लड़ रहे है।  

 जाति कभी नही जाती

बिहार चुनाव  प्रभावित करने वाली चीज़ है तो वो है जाति  बिहार की जाति पर एक नज़र 

OBC - 51% (यादव -14 % , कुर्मी - 4% , कोरी -8% और अन्य )

महादलित - 10%

दलित - 6% (पासवान /दुसाध )

मुस्लिम -16.5%

अगड़ी जाति- 15% ( ब्रामण -5 % , राजपूत - 3% , भूमिहार-6% , कायस्थ - 1 %)

ये है बिहार का जाति का  का एक आकड़ा इसमें महादलित एक नई जाति है इस जाति महादलित में मुसहर एक जाति है इस जाति ने विकास के नाम पर बस हाथ  खली पाये है।  इस जाति  के लोग चुओ को मार कर खाते  है। अब देखो हमरे नेता इनके नाम पर राजनीति तो कर रहे है लेकिन इनका कोई भला नही हुआ नेता की सम्पति हर साल बढ़ी लेकिन मुसहर को भोजन तक सही से नही मिला वह रे मेरे नेताओ बस राजनीति ने जाति  का भला बस अपने वोट बैंक के लिए किया है। हमरे मोदी जी डिजिटल इंडिया की बात करते है लेकिन वो रियल इंडिया को भूल रहे है क्या मुसहर को इंटरनेट या मोबाइल का कोई की जानकारी है।  अरे मोदी जी जिसको भूख लगी हो वो पहले खाना मागेगा या पहले अकाउंट खोले फिर , डिजिटल इंडिया  भागीदार बने फिर उसको  मिलेगा मोदी जी वो आदमी तब तक भूखा मर जायेगा।  आप ने जनगणना की जाति और गरीबी के नाम पर लेकिन आप ने बड़ी चालकी से जाति को अलग कर दिया मोदी जी जरा सी समझदारी हमे अभी बाकी है अगर आप जाति के आंकड़े दे देते तो शायद इनका कुछ भला होता लेकिन आप कहा से इतना सोचोगे आप तो ऊपर ऊपर काम करने वाले नेता है।  मोदी जी असली इंडिया जानो तभी इंडिया आगे जायेगा।  आज कल नितीश जी घर घर दस्तक कर रहे है क्या नितीश जी इन् मुसहर के घर गए ?मुसहर केवल बिहार में नही है तो नितीश जी को पूरा जिम्मेदार नही है।  मोदी जी ये भी हमरे देश के वासी है लेकिन आप तो अपने ही देश को बुरा बोल आते विदेशो में।  मोदी जी देश में रह कर देश को समझे विदेश में घूम कर नही।  क्या विदेश में जाने से मुसहर को  भोजन मिला ? क्या विदेश में जाने से मुसहर को शिक्षा मिली ? क्या कभी आपने इनका नाम भी लिया या बस  आप OBC प्रधानमंत्री बन कर रह गए ? मोदी हमरे देश की सबसे पिछड़ी जाती है मुसहर इनको भोजन तो दिलवा दीजिये पहर सांसदों की सैलरी बढ़ा देना।  खाने को तो मुसहर हिन्दू है धर्म  के नाम पर भी तक लोग है फिर इनका भला क्यों नही रहा है। मोदी जी विकास का मतलब तक नही समझा पाये आप क्या होगा आपका विकास ? जो विकास आप कर रहे है उसमे तो इनका भला मुझे नज़र नही रहा  है।  साफ़ और सरल बात है कोई भूखा है तो खाना मागेगा तभी कुछ कर पायेगा।  इतनी सी बात एक बच्चा भी समझ जाये लेकिन आप शायद समझा ही नही चाहते है ?

अभी अभी 
बीजेपी के नेता ने अशोका को कुशवाह वंस से जोड़ा अब जरा सोचो आप लोग पता नही अशोक के समय में जाती थी भी या नही लेकिन नेता लोगो को देखो उनकी भी जाति बना दिए। बीजेपी ने अपने ने बोला की "उन्होंने देश को पहला OBC प्रधानमंत्री दिया " लेकिन वो ch. चरण सिंह को भूल गए , देवगौड़ा को भूल गए।  आज कल मेरे मित्र और कुछ   बड़ेजान व्हाट्सऐप के मश्ग से परेशान है की जाति के बारे में बता रहे है या उस धर्म  के बारे में बता रहे है वो सब एक ही सवाल पूछते है ऐसा क्यों कर रहे है ? इसका साफ़ जवाब नेता लोगो को लगता है कही  धर्म  या जाति   भूल जाये इसलिय आपको याद करते रहते है।  कौन  समझये नेता लोगो को की ऐसा कर के वो देश को बाट रहे है और कुछ लोग आपको क्या क्या बोलते है ये तो मै बता भी नही सकता हूँ। अब जाओ "बिहारी " शब्द पर ये कितनी बार सुना है अपने की "बिहारी है क्या " और देखो ये बात भूल गए "चाणक्य" भी बिहारी थे उनको बड़े शोक से पढ़ते है हमरे देश के "पढ़े लिखे गवार"।  यही बीजेपी मुंबई में शिव सेना के साथ है जो उप और बिहार के लोगो की कितनी इज़्ज़त करते है ये आप सब जानते है ?
अभी निगम के चुनाव का परिणाम  में बिहार  सफलता मिली है इसमें कोई दो राय नही लेकिन याद रहे निगम के चुनाव जीते सभी उम्मीदवार करोड़ पति है।उप या बिहार के निगम के चुनाव में पैसे चलते है।आपको याद होगा डेल्ही चुनाव से पहले भी ऐसा ही कुछ हुआ था तो डेल्ही में देखा अपने क्या हुआ था ?
चलिए कुछ सवालो के साथ हम अब लिखना बंद करते है विकास कैसा  , कब और कहा आएगा इसके लिए आप तैयार रहे अभी ग्रीक विकास चूका है अभी आपका आना बाकी है ?
  



No comments:

Post a Comment